वॉट्सऐप का नया फीचर:फोन में इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी की जा सकेगी डेस्कटॉप वॉयस-वीडियो कॉलिंग, जल्द ही मिलेगी सुविधा

Whatsapp कॉल रिकॉर्ड करना है बेहद आसान, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल टिप्स

Apps News

Whatsapp यूजर्स के बीच एक बेहद ही लोकप्रिय ऐप है और खासतौर से लॉकडाउन के दौरान अपनों से कनेक्ट रहने के लिए इसका काफी उपयोग किया. इस ऐप में मैसेजिंग और चैटिंग के साथ ही कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी गई है. खास बात है कि वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोग ऑफिस की मीटिंग या जरूरी कंवर्सेशन के लिए Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जब आप कोई जरूरी बात कर रहे हैं और उसमें से कुछ नोट करना चाहते हैं तो अपने आस—पास पेन और कागज रखें. यदि आस—पास कुछ नहीं है तो आप चाहें तो Whatsapp कॉल को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं. यहां हम आपको Whatsapp कॉल रिकॉर्ड करने के कुछ टिप्स बात रहे हैं.

Also read:- 

iOS पर हुआ मैलवेयर अटैक

सबसे पहले स्पष्ट कर दें कि Whatsapp पर कॉल रिकॉर्डिंग का कोई फीचर मौजूद नहीं है. इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी. जो कि एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. आज हम आपको एंड्राइड फोन में Whatsapp कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बता रहे हैं. साथ ही यह भी बता दें कि यदि आप किसी की कॉल को रिकॉर्ड कर रहे हैं तो पहले उस व्यक्ति को इस बारे में जानकारी दें. किसी की अनुमति के बिना कॉल रिकॉर्ड करना गलत है.

Also read:-

वर्क फ्रॉम होम के लिए बेस्ट app

Whatsapp यूजर्स एंड्राइड फोन को ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

  • Whatsapp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी और इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Cube Call Recorder ऐप डाउनलोड करना होगा.
  • ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें. इसके बाद ऐप में दिए गए कुछ स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपके सामने Whatsapp का विकल्प आएगा.
  • Also Read:

    स्पीकर में मैग्नेट क्यों लगाया जाता है?

  • Whatsapp विकल्प पर क्लिक करें और इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें जिससे आप बात करना चाहते हैं.
  • कॉल स्टार्ट होते ही आपको राइट साइड में क्यूब कॉल विजेट शो होगा, जिसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है.
  • अच्छी बात यह है कि आप अपनी सुविधानुसार विजेट पर क्लिक कर इसे डिसेबल भी कर सकते हैं और फिर कॉल रिकॉर्ड नहीं होगी.
  • लेकिन Cube Call Recorder ऐप कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन के साथ ही काम करता है और हमने इसका इस्तेमाल OnePlus 7T पर किया था. ऐसे में एक बार चेक कर लें कि आपको फोन में यह ऐप सपोर्ट कर रहा है या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *