ऐसे-बने-क्रिकेट-के-रॉकस्टार-रोहित

ऐसे बने क्रिकेट के रॉकस्टार रोहित

Cricket
रोहित शर्मा भारत के सबसे भरोसेमंद क्रिकेटरों में से एक बन गए है। अपने उपनाम “द हिटमैन” के अनुरूप शर्मा ने विभिन्न अवसरों पर विपक्षियों के छक्के छुड़ा दिए हैं। आइए रोहित के करियर के कुछ शानदार पलों पर नजर डालते हैं
शर्मा का जन्म नागपुर में 30 अप्रैल, 1987 को हुआ था। बाद में उनका परिवार मुंबई चला गए जहां उनके पिता गुरुनाथ शर्मा एक परिवहन कंपनी की देखभाल करते थे, उनकी मां पूर्णिमा शर्मा एक गृहिणी थीं।

कोहली के हुये इतने फालोवार्स

मामूली संसाधनों के कारण, रोहित को अपने दादा दादी और चाचा के साथ बचपन गुज़ारना पड़ा – वह केवल सप्ताहांत पर अपने माता-पिता से मिले। उनके चाचा और उसके दोस्तों को पैसे इकठ्ठा करके शर्मा को क्रिकेट एकेडमी में दाखिला कराना पड़ा।

वोटर आई कार्ड से जुड़ेगा आधार, चुनाव आयोग को मिली हरी झंडी

उन्होंने अकादमी के कोच दिनेश सदर के निर्देशन में आने से पहले ऑफ स्पिन गेंदबाज के रूप में शुरुआत की। शर्मा ने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में शामिल होने के लिए स्कूल स्विच किए। वह स्कूल में चार साल की लंबी छात्रवृत्ति अर्जित करने में कामयाब रहे और सदैव के परामर्श से, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य क्या हैं?

गेइल्स और हैरिस शील्ड स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में असाधारण प्रदर्शन के साथ (जहां उन्होंने अपने पहले मैच में शतक बनाया), उन्होंने मुंबई अंडर -17 टीम में अपना रास्ता बना दिया। उसके बाद, शर्मा को भारतीय अंडर -17 और अंडर -19 भारतीय टीमों में शामिल किया गया था।

IQoo 3 भारत में 25 फरवरी को होगा लॉन्च मिलेगा 5जी सपोर्ट: स्पेसिफिकेशन, फीचर्स

शर्मा ने 2006-07 के सत्र में मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी करियर की शुरुआत की। उन्होंने बंगाल के खिलाफ फाइनल में अर्धशतक बनाने से पहले गुजरात के खिलाफ मैच में दोहरा शतक बनाया। मुंबई टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहा।

35 में से 5 स्लाइड: Rohit Sharma play a square cut on the first day at Brabourne Stadium in Mumbai against Rajasthan - Rohit Sharma 62 runs

2007 में आयरलैंड के भारत दौरे के दौरान शर्मा को राष्ट्रीय पक्ष में चुना गया था, हालांकि उन्होंने बेलफास्ट में पहले मैच में बल्लेबाजी नहीं की थी। 2007 में पहली आईसीसी विश्व टी -20 के दौरान प्रसिद्धि का उनका पल आया, जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों पर नाबाद 50 रनों के साथ भारत की जीत का नेतृत्व किया। उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में 16 गेंदों पर 30 रन बनाये।

WhatsApp Pay को मिली सरकार से मंजूरी, जल्द हो सकता है लॉन्च

आईपीएल चार बार जीतने वाले शर्मा एकमात्र खिलाड़ी है। वह उन कुछ लोगों में से हैं जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों (तीन बार मुंबई इंडियंस और एक बार डेक्कन चार्जर्स के साथ) के साथ टूर्नामेंट जीता है।

35 में से 8 स्लाइड: Mumbai Indians batsman Rohit Sharma is watched by Kolkata Knight Riders wicketkeeper Manvinder Bisla as he plays a shot during the IPL Twenty20 cricket match between Kolkata Knight Riders and Mumbai Indians at The Eden Gardens in Kolkata on May 12, 2012.

इस मुकाम को हासिल करने वाले कुछ अन्य क्रिकेटरों में लक्ष्मीपति बालाजी (चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स), प्रग्यान ओझा (डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस), यूसुफ पठान (राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स) और रविंद्र जडेजा (राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स) शामिल हैं।

इलेक्ट्रिक कारों के बारे में अभी भी बहुत कुछ गलत सोचते हैं लोग, जो बिल्कुल सही नहीं

आईपीएल के पहले 10 सत्रों में से प्रत्येक में सुरेश रैना ने 300 रन से अधिक रन बनाने के बाद वह दूसरा बल्लेबाज है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक भी हैं।

आईपीएल में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ छह रन देकर चार विकेट लिए।

शर्मा का पहला वनडे शतक (114) 28 मई, 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ आया था। लेकिन इसके बाद औसत प्रदर्शनों के कारण उन्हें 2011 विश्व कप टीम से हटा दिया गया।

दिसंबर 2012 तक, शर्मा ने 81 रनों में 2,000 से भी कम रन बनाए थे, जिसमें उनके नाम सिर्फ दो शतक थे। मुंबई स्टार के लिए यह एक कठिन समय था, लेकिन जब उन्हें 2012 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पारी खोलने के लिए चुना गया, तो उन्होंने दोनों हाथों से अवसर हासिल कर लिया और तब से पीछे नहीं देखा।

हफ्ते में सिर्फ 7 बार खाना खाते हैं Twitter के CEO , रोज 2 घंटे करते हैं ध्यान

35 में से 10 स्लाइड: India's Rohit Sharma bats during the ICC Champions Trophy match at Edgbaston, Birmingham.   (Photo by Rui Vieira/PA Images via Getty Images)

शर्मा ने 13 दिसंबर, 2015 को मुंबई के ताज लैंडस्लैंड होटल में  स्पोर्ट्स मैनेजर रितिका साजदेह से विवाह किया। यह जोड़ा शादी करने से पहले छह साल तक एक दूसरे को जानते था।

35 में से 12 स्लाइड: Indian cricketer Rohit Sharma shares a moment with his wife Ritika Sajdeh during the book launch event of 'A century is not enough' written by Sourav Ganguly himself at Bandra, on April 4, 2018 in Mumbai, India.

सबसे तेज ट्वेंटी -20 शतक मारने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 35 गेंद में शतक मारा था। वहीं डेविड मिलर ने भी इतनी ही गेंदों में बांग्लादेश के खिलाफ शतक मारा था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *