एटॉमिक वॉच (Atomic Watch) क्या है?

एटॉमिक वॉच (Atomic Watch) क्या है?

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Science

एटॉमिक वॉच (Atomic Watch) क्या है?

एटॉमिक वाच या परमाणु कलाई घड़ी आज के समय में सबसे सही समय देने वाली घड़ी है । एटॉमिक कलाई घड़ी एक एटॉमिक घड़ी के द्वारा कैलिब्रेट की जाती हैं और उससे सिग्नल प्राप्त करती हैं । मूल एटॉमिक घड़ी कुछ ही हैं ,जो वैज्ञानिकों द्वारा समय की सूक्ष्म गणना के लिए प्रयोग की जाती है ।

अमेरिका के फोर्ट कॉलिंस, कोलोरैडो में स्थित परमाणु घड़ी संसार में सबसे सही समय देने वाली घड़ियों में एक है । वहाँ एटॉमिक कलाई घड़ियाँ उसी से सिग्नल प्राप्त करती हैं ।

चित्र : परमाणु घड़ी ( Atomic clock , India ) स्रोत : विकिपीडिया

परमाणु घड़ी में दो शब्द हैं- परमाणु और घड़ी।

सबसे पहले घड़ी की बात करें तो अगर आपको लगता है कि रेडियो द्वारा बताया गया समय ही सटीक है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अब सवाल यह है कि कौन-सा समय सबसे सटीक है?

हम कंप्यूटर या मोबाइल या फिर इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर भी समय देखते हैं तो एक ही समय आता है । कोई गलती नहीं ।

Also Read: फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की ऐसे करें पहचान, साइबर पुलिस ने साझा की फेक साइट्स की लिस्ट

आखिर इन जगहों पर समय कौन-सी घड़ी से अपडेट होता है? इसका जवाब यह है कि ये समय जीपीएस यानि ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम पर आधारित हैं।

परमाणु घड़ियां सेकेंड के लाखवें हिस्से तक सटीकता से समय बताती हैं।परमाणु घड़ी ठीक उसी फ्रिक्वेंसी पर काम करती हैं जैसे पेंडुलम वाली घड़ियां चलती हैं। जिस तरह पेंडुलम तापमान और प्रेशर के आधार पर काम करता है, उसी तरह परमाणु घड़ियां भी परमाणु कणोंं के कंपन के आधार पर काम करती हैं। इस घड़ी के अंदर सीजियम – 133 धातु के परमाणु ठीक वैसे ही विद्युत द्वारा कंपन करते हैं जैसे दीवार घड़ी में पेंडुलम में कंपन करते हैं।

Also read: WhatsApp call फ्री और आसानी से रेकॉर्ड करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

सीजियम परमाणु के 9,19,26,31,776 कंपनों की अवधि 1 सेकेंड के बराबर माना गया है । परमाणु कलाई घड़ी उसके इलेक्ट्रोनों के कम्पन से प्राप्त माइक्रोवेव सिग्नल के आधार पर समय बताती है। कंप्यूटर, मोबाइल और यहां तक की पेसमेकर भी इसी के आधार पर समय बताता है। परमाणु घड़ी को ही दुनिया में सबसे सटीक माना गया है। इसी आधार पर ही आजकल ज्योतिषी भी भविष्यवाणी करने लगे हैं। इसकी सटीकता इतनी है कि 10 हजार साल लगातार चलने के बाद यह 1 सेकेंड पीछे होता है ।

Also Read: VPN क्या होता है?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ईसरो) ने एक देसी परमाणु घड़ी बनाई है जिससे नेविगेशन सैटेलाइट में मदद मिलेगी । इससे भारत के सभी नेवीगेशन सैटेलाइटों को जोड़ दिया गया है ।

Also Read: एसईओ SEO क्या है?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता या Artificial Intelligence AI क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *