फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की ऐसे करें पहचान, साइबर पुलिस ने साझा की फेक साइट्स की लिस्ट

फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की ऐसे करें पहचान, साइबर पुलिस ने साझा की फेक साइट्स की लिस्ट

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Tips and Tricks

टेक्नोलॉजी के इस दौर में काफी कुछ बहुत आसान हो गया है। एक समय था जब शॉपिंग करने के लिए सिर्फ मार्केट जाना पड़ता था, लेकिन आज टेक्नोलॉजी के इस दौर में घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है। टेक्नोलॉजी ने जैसे चीजों को आसान बनाया है वैसे ही इस दौरान कई फर्जी चीजें भी सामने आ रही हैं। ऑनलाइन शॉपिंग में जैसे-जैसे इजाफा होता जा रहा है वैसे-वैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में भी इजाफा होता जा रहा है।

शहरों और कसबों में ऑनलाइन शॉपिंग काफी लोकप्रिय हो गई है। ऐसे में सभी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट असली नहीं हैं, जैसे ऑनलाइन कई शॉपिंग वेबसाइट ऐसी भी हैं जो कि यूजर्स के पैसे तो रख लेती हैं, लेकिन उन्हें खरीदा हुआ सामान भेजती नहीं हैं या उस प्रोडक्ट में खामियां होती हैं। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि जिस वेबसाइट से खरीदारी की जा रही है वो भरोसेमंद है।

Also Read: फेक न्यूज को कैसे पहचानें

हाल ही में मुंबई पुलिस ने कुछ फर्जी शॉपिंग वेबसाइट्स के रैकेट को पकड़ा है, जिन्होंने ग्राहकों को ठगा है। मुंबई पुलिस ने गुजरात के एक आईटी एक्सपर्ट को फेक ऑनलाइन शॉपिंग का रैकेट चलाने के लिए गिरफ्तार किया है। इन फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर घरेलू समान बेचा जाता था। जहां करीब 22 हजार से ज्यादा लोगों का 70 लाख रुपये से अधिक का गमन किया गया। यहां हम आपको कुछ फर्जी वेबसाइट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे खरीदारी से बचना चाहिए। साथ ही साथ हम आपको यह जानकारी देंगे कि कैसे आप ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त फर्जी वेबसाइट और असली वेबसाइट में अंतर कर सकते हैं ताकि आपका पैसा गलत जगह न जाए।

पहली वेबसाइट- shopiiee.com

दूसरी वेबसाइट- white-stones.in

तीसरी वेबसाइट- jollyfashion.in

चौथी वेबसाइट- fabricmaniaa.com

पांचवी वेबसाइट- takesaree.com

छठी वेबसाइट- assuredkart.in

सातवीं वेबसाइट- republicsaleoffers.myshopify.com

आठवीं वेबसाइट- fabricwibes.com

नौवीं वेबसाइट- efinancetix.com

दसवीं वेबसाइट- thefabricshome.com

ग्यारहवीं वेबसाइट- thermoclassic.site

बारहवीं वेबसाइट- kasmira.in

खराब वेबसाइट डिजाइन:

जब भी कोई यूजर किसी वेबसाइट पर जाता है तो सबसे पहले उसका ध्यान उस वेबसाइट के डिजाइन की ओर जाता है। ऐसे में अच्छी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अपने ग्राहकों के अनुभव की फिक्र करते हुए वेबसाइट के डिजाइन आदि पर काफी ध्यान देती हैं। वहीं फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अपने डिजाइन पर ज्यादा खर्च नहीं करती हैं। ऐसे में फर्जी वेबसाइट पर अनप्रोफेशनल डिजाइन और लोगो आदि ठीक से नहीं होते हैं, जिनसे पहचान की जा सकती है कि यह वेबसाइट कितनी असली है।

Also read: भारत के मीडिया को नियंत्रित करने वाली शक्तियों का एजेंडा क्या है ?

अधूरी प्रोडक्ट की जानकारी या व्याकरण में गलतियां:

अगर आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट से खरीदारी कर रहे हैं तो वह फर्जी है या असली पहचानने के लिए एक और तरीका है। वेबसाइट पर मौजूद भाषा में गलतियां और प्रोडक्ट्स की अधूरी जानकारी से पता चलता है कि वेबसाइट फर्जी है। फर्जी वेबसाइट पर कभी भी प्रोडक्टस की पूरी जानकारी नहीं दी जाएगी।

यहां पर अधूरी जानकारी होगी और कई बार दूसरी साइट्स से कॉपी किया हुआ कंटेट ही डाल दिया गया होगा। ऐसे में आप यह भी देखिए कि प्रोडक्टस और वेबसाइट के लिए अन्य यूजर्स ने कैसे रिव्यू दिए हैं। ऐसी वेबसाइट पर कई बार ग्राहकों के रिव्यू भी नहीं होते हैं। कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

Also read : चेहरा-आवाज आपकी, लेकिन होगा कोई दूसरा, Deepfake क्या है? कैसे करता है ये काम

ऐसे डिस्काउंट जो सच न लगें:

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अधिकतर ग्राहक खरीदारी उन पर मिलने वाले डिस्काउंट और कैशबैक के चलते करते हैं। डिस्काउंट और कैशबैक के चलते ग्राहक पैसा बचा पाते हैं तो ऐसे में कंपनियां ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करती हैं। वहीं अगर आपको किसी वेबसाइट पर कोई प्रोडक्ट बहुत ज्यादा कम दामों पर मिल रहा है तो ध्यान दीजिए इसमें जरूर कोई फर्जीवाड़ा हो सकता है।

Also read : Google का बड़ा फैसला, 2 gb ram तक के फोन को नही मिलेगा अपडेट

अगर आपको किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऐसा डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है जिस पर आपको यकीन नहीं हो पा रहा है तो उस प्रोडक्ट को खरीदने से पहले आपको उसके बारे में ठीक से जांच करनी चाहिए। कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में किसी अन्य वेबसाइट से तुलना कर सकते हैं, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या इसी के आसपास अन्य वेबसाइट पर डील मिल रही हैं या नहीं। अगर आपको ऐसा नहीं मिलता है तो ऐसी वेबसाइट्स से खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

Also read: WhatsApp का एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड (End-to-end Encryption) केसे फ़ेल हुआ drug NCB को मिला सारा चैट

संपर्क के लिए अस्पष्ट जानकारी:

अगर पहली बार किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर खरीदारी करने जा रहे हैं तो पहले उस वेबसाइट के कॉन्टेक्ट पेज पर नजर डालनी जरूरी है। किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए इस पर ध्यान देना काफी जरूरी है। अधिकतर फर्जी वेबसाइट्स अपने संपर्क की जानकारी नहीं दिखाती हैं या फिर गलत जानकरी देती हैं। किसी भी फर्जी ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए दी गई कॉन्टेक्ट इंफॉर्मेशन हमेशा अनप्रोफेशनल ही लगेगी।

Also read : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

खराब रिव्यू:

अगर किसी वेबसाइट पर अन्य ग्राहकों के रिव्यू खराब हैं तो यह जान लेना चाहिए कि यह वेबसाइट फर्जी हो सकती है। किसी भी वेबसाइट से कोई प्रोडक्ट खरीदने से पहले उस पर दिए गए अन्य ग्राहकों के सभी रिव्यू को ध्यान से पढ़ना बेहद जरूरी है, जिससे आप अपने साथ धोखाधड़ी होने से रोक पाएंगे। अगर किसी वेबसाइट पर अन्य ग्राहकों के रिव्यू नहीं है तो आप गूगल के जरिए उस वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का नाम दर्ज कीजिए और यहां पर आपको उस वेबसाइट के बारे में लोगों की राय मिल जाएगी।

Also Read: क्या आप सोना (Gold) बनाने का रहस्यमय तरीका जानते हैं?

Twitter चलाने के लिए देने होगे पैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *