twitter-ceo-jack-dorsey-only-eats-7-meals-per-week

Twitter ने बताया हैकर्स ने हैक किए 130 अकाउंट

Android Apps News Tips and Tricks

सोशल मीडिया के इतिहास में हाल ही में हुए सबसे बड़े साइबर हमले (cyber attack) में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama), माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates), Amazon के सीईओ Jeff Bezos, अरबपति कारोबारी और टेस्ला के सीईओ Elon Musk जैसे दुनिया के 130 से अधिक दिग्गज हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक होने से हड़कंप मच गया. अमेरिका के जिन नामों को दुनिया के अधिकांश हिस्सों में जाना जाता है, उन्हें हैकिंग का शिकार बनाया गया. Bitcoin हैकिंग में ओबामा और बिल गेट्स जैसे नामी लोगों का ट्वीटर अकाउंट हैक करके लिखा गया, ‘आप हमें Bitcoin दें हम उसे डबल करके देंगे.’

फेसबुक मेसेंजर में आय कमाल का फीचर, अब देख पाएंगे दूसरों की फोन स्क्रीन

इस घटना के बाद ट्विटर की चिंता बढ़ गई है. लगातार इसे जल्द ठीक करने की बात कही जा रही है. इस बीच Bitcoin scam पर Twitter ने फिर सफाई दी है. Twitter ने जानकारी दी है कि इस हैकिंग के लिए कंपनी के ही किसी कर्मचारी के टूल को हैकर ने एक्सेस किया था. Twitter ने इस हैकिंग की जांच करनी शुरू कर दी है.

\ईरान की नयी मुद्रा तोमन होगी

ट्विटर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हमारा मानना है कि हैकर्स ने सोशल इंजीनियरिंग के जरिए कुछ ट्विटर कर्मचारियों को निशाना बनाया. उन्होंने ट्विटर की इंटरनल सिस्टम तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों के डेटा का इस्तेमाल किया. हैकर्स ने ट्विटर के टू-फैक्टर सिक्योरिटी सिस्टम तक पहुंचने के लिए भी उनके डेटा का इस्तेमाल किया.

सावधान- मच्छरों के काटने से होता है कोरोना वायरस?

इसके साथ ही ट्विटर ने अपनी सफाई में आगे कहा है कि अब तक, हम यह जानते हैं कि हैकर्स ने 130 ट्विटर अकाउंट को हैक करने के लिए हमारी इंटरनल सपोर्ट टीम के पास मौजूद टूल्स (tools) का इस्तेमाल किया. उनमें से 45 अकाउंट्स के लिए हैकर्स पासवर्ड रीसेट और लॉगइन करने के साथ-साथ ट्वीट भेजने में सक्षम थे.

WhatsApp ने यूजर्स को दी सलाह

Twitter के CEO Jack Dorsey का कहना है कि ट्विटर अकाउंट्स को हैक करने के लिए हैकर्स ने हमारे ही ‘Your Twitter Data’ का इस्तेमाल किया था. इस टूल के माध्यम से अकाउंट की जानकारी को डाउनलोड किया गया. ट्विटर ने आगे कहा है कि हम किसी भी अकाउंट के मालिक के पास डायरेक्ट पहुंच रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि यह सच है. वैश्विक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट हैक करना स्पष्ट रूप से Bitcoin scam है.

क्या होता है Bitcoin?
बता दें कि Bitcoin एक Crypto currency है. इसके अलावा Bitcoin को Digital currency या Virtual currency भी कह सकते हैं. Bitcoin को आसान शब्दों में समझें तो जैसे भारत में रुपया है उसे आप देख सकते हैं, छू सकते हैं और नियमानुसार किसी भी स्थान या देश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन Crypto currency के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है. Bitcoin किसी एक देश की करेंसी नहीं है. यह एक Digital currency है. यह किसी एक देश के लिए नहीं होती है. इस करेंसी को डिजिटल तरीके से बनाया गया है.

शाओमी का एयर पंप “MI air pump” फुल चार्ज में 5 कार टायर या 8 साइकिल टायर में हवा भरेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *