आधार-कार्ड-पर-मोबाइल-नंबर-ऐसे-करें-अपडेट-बेहद-आसान-है-तरीका

5-साल-से-छोटे-बच्चें-के-लिए-aadhaar-बनवाना-हुआ-आसान-uidai-आसान-किए-नियम

Life Market News Tips and Tricks
मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) जीवन में काफी अहम हो गया है. आधार कार्ड के साथ खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है. इसलिए बच्चों का आधार बनवाना जरूरी हो गया है. देश में आधार कार्ड बनाने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर बताया है कि नवजात शिशु का भी आधार बनवाया जा सकता है. 

अगर आपका बच्चा 5 साल से छोटा है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल का डिस्चार्ज स्लिप या कार्ड से उसका आधार बनवा सकते हैं. अगर आपका बच्चा 5 से 18 वर्ष की आयु का है तो उसके स्कूल आईडी (ID) से उसका आधार बनवाया जा सकता है.

कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य क्या हैं?

यहां बनवा सकते हैं बच्चे का आधार

यूआईडीएआई ने बताया, नवजात शिशु का भी आधार बनाया जा सकता है. उनके पंजीकरण की सुविधा अब अस्पताल में भी है. अपने बच्चे का आधार जरूर बनवाएं जिससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी लाभ, स्कूल में दाखिला और छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं भविष्य में आसानी से मिल सके. आधार पंजीकरण के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र, स्कूल या फिर आंगनवाड़ी से संपर्क करें. आधार पंजीकरण पूरी तरह से नि:शुल्क है.

इलेक्ट्रिक कारों के बारे में अभी भी बहुत कुछ गलत सोचते हैं लोग, जो बिल्कुल सही नहीं

नीले रंग का होता है ‘बाल आधार कार्ड’

बच्चों के लिए बाल आधार (Baal Aadhaar) बनवाना होता है. यह आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है. बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार नीले रंग का होता है, और बच्चे (AadhaarForMyChild) के 5 वर्ष के होने पर यह आधार अमान्य हो जाता है.

कहां बनेगा बच्चों का आधार कार्ड?

अपने बच्चे के लिए बाल आधार-अपने बच्चे के साथ आधार इनरोलमेंट सेंटर जाएं और फॉर्म भरें.सेंटर पर बच्चे का और माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाएं.सेंटर पर बच्चे की फोटो खींची जाएगी जो बाल आधार पर लगेगी. बाल आधार माता पिता में किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. यहां बच्चे की कोई बायोमेट्रिक डिटल नहीं ली जाएगी. इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जमा कराएं. वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. कंफर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के भीतर माता पिता के रजिस्टर्ड पते पर बाल आधार भेज दिया जाएगा.

भारत के खिलाफ षड्यंत्र में शामिल थी AIMIM, नेहरू ने कर दिया था बैन

ऐसे बने क्रिकेट के रॉकस्टार रोहित

वोटर आई कार्ड से जुड़ेगा आधार, चुनाव आयोग को मिली हरी झंडी

कोहली के हुये इतने फालोवार्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *