bal pakne ki wajah

bal pakne ki wajah

Ezeonsoft Tech News Life

इन गलतियों के चलते समय से पहले सफेद होते हैं आपके बाल!

Navodayatimes

सफेद बाल होने की समस्या से केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी इस समस्या से ग्रस्त है। इन दिनों सफेद बाल होना आम हो गया है। लेकिन क्या आप इसका कारण जानते हैं? नहीं न।

दरअसल इस समस्या के लिए केवल प्रदूषण ही जिम्मेदार नहीं है। कम उम्र में बालों के सफेद होने के पीछे आपका आहार भी कहीं ना कहीं जिम्मेदार है। हालांकि आर अपने आहार में कुछ बदलाव करके इस समस्या से बच सकते हैं।

Also Read:- तेरहवीं सिर्फ भारत मे क्यों मनाई जाती है?

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तिदार सब्जियों में विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 पाए जाते हैं, जो लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में ऑक्‍सीजन जाता है। लेकिन बिटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्‍सीजन नही मिल पाता है, इसलिए विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन कीजिए।

Also read: पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है?

चॉकलेट

मेलेनिन के कारण बालों को रंग प्रदान करता है और मेलेनिन का उत्‍पादन शरीर में कॉपर की मात्रा पर निर्भर है। अगर शरीर में कॉपर की कमी है तो बाल सफेद हो जाते हैं। शरीर में कॉपर की कमी दूर करने के लिए स्‍वीट थेरेपी का सहारा लीजिए। कॉपरयुक्‍त खाद्य-पदार्थों का सेवन कीजिए, इसके लिए चॉकलेट, मशरूम और दाल खाइए।

Also read: 25 दिसंबर को तुलसी पूजन मानना क्यों आवश्यक है?

मछली

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए समुद्री मछलियों को सेवन करना चाहिए। समुद्री मछली जैसे- सालमन में सेलेनियम होता है, जो कि हार्मोन को संतुलित करता है और बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हार्मोन का संतुलन होना बहुत जरूरी है। इसलिए सप्‍ताह में एक बार सालमन मछली खाइए।

Also read: क्या बायोटिन की मदद से बालों को फिर से उगाया जा सकता है? ये कितना असरदार और सुरक्षित है?

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन उत्पादन करता है। कोलेजन बढ़ती उम्र में बालों को सफेद होने से बचाता है। स्‍ट्रॉबेरी खाने में स्‍वादिस्‍ता तो होता ही साथ ही यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए बालों को सफेद होने से बचाने के लिए पोषण और विटामिन युक्‍त आहार ज्‍यादा मात्रा में लीजिए।

Also read: किस पौधे का दातुन हमारे दाँतो के लिए अच्छा है?

अखरोट और बादाम

बादाम में भरपूर मात्रा में कॉपर और विटामिन-ई पाया जाता है। बाजार में मौजूद आलमंड के हेयर ऑयल भी बालों को सफेद होने से बचाते हैं। इसके अलावा अगर सुबह के नास्‍ते में बादाम का सेवन किया जाए तो बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है।

Also read: इंदुलेखा के प्रयोग से क्या वास्तव में बाल नहीं झड़ते?

डेयरी उत्‍पाद

डेयरी उत्‍पादों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन बी6 और बी12 लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे स्‍कैल्‍प में ऑक्‍सीजन और पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन, फॉलिक एसिड और बॉयोटिन की कमी से बालों का रंग सफेद होने लगता है। साबुत अनाज, पास्‍ता, पॉल्‍ट्री उत्‍पाद, मीट, अंडा और हरी पत्‍तेदार सब्जियों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है

Also Read: आज लगभग हर दूसरे व्यक्ति का पेट निकला हुआ है, पेट को कम करने के लिए कौन सा योगासन/food उपयुक्त रहेगा?

आंवला

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला श्रेष्‍ठ उत्‍पाद माना जाता है। आंवला बालों को काला करने और उन्‍हें असमय सफेद होने से रोकता है। यह बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं। रोजाना सुबह एक आंवला आपके बालों और पूरे शरीर की सेहत को ठीक रखता है।

Also Read: कुछ लोग हमें बैंगन नहीं खाने की सलाह क्यों देते हैं?

करी पत्ता

करी पत्ता भी बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। अपने आहार में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल करने के साथ-साथ आप इसे नारियल के तेल में उबाल भी सकते हैं। फिर वह तेल बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल मजबूत बनते हैं।

Also read: कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में काफी मात्रा में मिनरल मौजूद होते हैं, जो शरीर को सही प्रकार से काम करने में मदद करते हैं। ये मिनरल मेलनिन के निर्माण और उसके स्‍तर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपके शरीर में इन मिनरल्‍स की कमी हो जाए, तो बाल सफेद हो सकते हैं।

तुलसी के अलावा कौन से पौधे हैं जो हर घर में अवश्य होने चाहिए और क्यों ?

नमक

नमक में आयोडीन काफी मात्रा में होता है, जो बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। क्‍योंकि आप नमक सीधा नहीं खा सकते हैं, इसलिए इनका सेवन मछली, केले अथवा गाजर जैसे पौष्टिक चीजों के साथ करना चाहिए। याद रखें नमक का ज्‍यादा सेवन आपके दिल को बीमार कर सकता है।

Also read: पीपल के अलावा कौन-कौन से वृक्ष रात को ऑक्सीजन छोड़ते हैं?

बिना दवा के मुंहासों का आ गया रामबाण इलाज, बस दिल लगाकर करना होगा ये काम

1 thought on “bal pakne ki wajah

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *